सावधान सोशल मीडिया की हर पोस्ट पर प्रशासन की नजर

0
327

झाँसी: प्रत्यासी के चहेते बनने के चक्कर में अब आपको भी जिला निर्वाचन कार्यालय से नोटस आ सकता है  चुनाव 2017 को निष्पक्ष और पारदर्शिता के साथ कराने के लिये हर सम्भव प्रयास किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है। यदि सोशल मीडिया पर आर्दश आचार संहिता के नियमों का उल्लघंन जिसकी ओर से किया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाही की जायेगी। इसके साथ ही मतदाता जागरुक करने के लिए स्कूली बच्चों के माध्यम से संकल्प पत्र भरवाये जा रहे है। यह जानकारी झांसी जिलाधिकारी/निर्वाचन अधिकारी अजय शुक्ला ने पत्रकारों को प्रेस कांफ्रेस के दौरान दी। झांसी जिलाधिकारी/निर्वाचन अधिकारी अजय शुक्ला ने पत्रकारों से मुलाकात करते हुए कांफ्रेस की। जिसमें उन्होंने बताया कि चुनाव 2017 को निष्पक्ष और पारदर्शिता व शांतिपूर्ण ढंग से कराने के लिये पूरी तैयारी की जा रही है। सुरक्षा व्यवस्था के लिये पर्याप्त फोर्स और अधिकारियों को लगाया गया है। कहीं भी किसी प्रकार की हीलाहवाली नही होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि स्पेशल वोर्डर ड्राइव भी चलवाई जायेगी। जिसमें सीमा से लगे इलाकों से आने वालों की चेकिंग की जायेगी।

आदर्श आचार संहिता का संख्ती से पालन कराने के लिये सभी विभागों को अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई है। मतदाताओं तक मतदान के लिये पर्ची भेजी जा रही है। यह पर्ची 18 फरवरी तक पहुंचाई जायेगी। यदि कोई नहीं मिलता है तो परिवार के मुखिया को पर्ची भिजवाई जायेगी। इसके साथ ही जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि दिव्यांगों के लिये हर बूथ पर रैम्प बनाये गये है। जिससे उन्हें मतदान करने के लिये जाने में कोई परेशानी न हो। उनका प्रयास रहेगा कि इस बार अधिक से अधिक मतदान किया जाये। इसके लिये उन्होंने मतदाता जागरुक अभियान चलाया जा रहा है। जिसके अन्तर्गत निर्वाचन आयोग की ओर से संकल्प पत्र भरवाने का प्रारुप आया। यह संकल्प पत्र हिन्दी और अंग्रेजी माध्यम के सभी स्कूलो ओर कालेज में भेजा गया है। अभी तक लगभग 1 लाख 60 हजार फार्म भेजे गये। जिसमें से 70 से 72 हजार संकल्प पत्र भरकर आ गये है। इन संकल्प पत्रों में यदि कोई छात्र या छात्रा 18 वर्ष का हो गया तो वह स्वंय भरे और अपने परिवार के सदस्य जो मतदाता हों उनसे भरवाकर संकल्प दिलायेगा कि वह अवश्य मतदान करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी अजय शुक्ला ने पत्रकारों को जानकारी देते हुये बताया कि सोशल मीडिया वाट्स एप पर आचार संहिता के नियमों को उल्लघंन कर प्रचार करने पर एक व्यक्ति पर नोटिस भेजा गया है। आगे भी सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखी जायेगी। जानकारी देते हुये जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिस मोबाइल नम्बर पर वाट्स एप पर प्रचार वैनर, पोस्टर या होर्डिंग्स वायरल होगा। उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाही की जायेगी।