70 लाख का सोना बेचा

0
109

इंडिया पोस्ट गोल्य योजना में लोगों ने दिखाई दिलचस्पी, डाकखाने ने दीपावली पर की रिकार्ड बिक्री, पिछले साल बेचा गया था 12 लाख का गोल्ड

झांसी। महंगाई की दुहाई देकर बाजार से कटने वाले ग्राहकों ने इस साल दीपावली पर फिजूलखर्ची से बचते हुए जमा पूंजी को इनवेस्ट करने में अधिक रुचि दिखाई है। जहां वाहनों की खरीद में बढ़ोत्तरी हुई है तो वहीं सोना खरीदने में भी लोग पीछे नहीं रहे। डाकखाने द्वारा दिए गए ऑफर का लोगों ने जमकर फायदा उठाया। त्योहार पर डाकखाने से 70 लाख रुपए सोने की रिकार्ड बिक्री की गई है।

महंगाई से तमतमाए बाजार में प्रवेश करने की हिम्मत इस दीपावली पर अधिकांश लोग नहीं जुटा पाए। उन्होंने खरीददारी की, लेकिन पहले की अपेक्षा काफी कम। हालांकि महंगाई की जबरदस्त मार के बाद भी लोगों ने ऐसे सामान खरीदने में जरा भी परहेज नहीं किया, जिसमें पूंजी का नुकसान कम से कम होता है। लोगों की इसी सोच का नतीजा रहा कि ऑटोमोबाइल कारोबार में जमकर उछाल आ गई। सैकड़ों लोगों ने नए वाहन खरीदकर दीपावली पर्व की खुशियां समेटी तो सोना खरीदने वालों की भी कमी नहीं रही है। पुराने जमाने से ही जमा पूंजी को सोने के रूप में रखना बेहद सुरक्षित माना जाता रहा है। इसे देखते हुए इस बार खरीददारों ने दिल खोलकर सोने की खरीद की। अमूमन देखा जाता है कि सोने की खरीद करते समय ग्राहक आशंकित रहता है। असली और नकली की पहचान न होने के कारण वह सोने की खरीद करने में हिचकिचाता है, परंतु इस बार भारत सरकार द्वारा डाकखाने के मार्फत की गई सोने की बिक्री ने लोगों को भरोसेमंद विकल्प दिया। डाकखाने द्वारा सोने की बिक्री पर 7 प्रतिशत का दीपावली ऑफर दिए जाने की स्कीम का फायदा उठाते हुए लोगों ने तकरीबन 70 लाख रुपए का सोना खरीदा। सहायक पोस्ट मास्टर आर के त्रिवेदी ने बताया कि इंडिया पोस्ट गोल्ड योजना के तहत पिछले वर्ष दीपावली पर लगभग 12 लाख रुपए का सोना बेचा गया था, लेकिन इस बार बिक्री 70 लाख रुपए से अधिक की गई है। उन्होंने बताया कि शुद्धता की गारंटी के कारण लोगों का रुझान डाकखाने की इंडिया पोस्ट गोल्ड योजना की ओर खिंचा है। उन्होंने बताया कि 7 प्रतिशत डिस्काउंट का दीपावली ऑफर अब 31 नवंबर तक चलेगा।

NO COMMENTS