हैदराबाद हाउस पहुंचे ओबामा, अकेले में करेंगे मोदी से बात –

0
220

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के भारत पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनका भव्य स्वागत किया।

ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल जब तीन दिन की बहुचर्चित भारत यात्रा पर आज तकरीबन 9 बज कर 50 मिनट पर पालम हवाई अडडे पर अपने एयर फोर्स वन विमान से उतरे तो प्रोटोकाल से हटते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनकी अगवानी की।

मोदी और ओबामा ने निजी रिश्तों का इजहार करते हुए एक दूसरे को गले लगाया। बाद में ओबामा और मिशेल अमेरिकी राष्ट्रपति की बख्तरबंद लिमोजिन बीस्ट से आईटीसी मौर्य होटल रवाना हो गए जहां वे ठहरे हैं।

राष्ट्रपति भवन में ओबामा का भव्य स्वागत

आईटीसी मौर्या से तैयार होकर वह भारत के राष्ट्रपति पणब मुखर्जी से मिलने के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचे जहां उनका भव्य स्वागत किया गया।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने ओबामा से मुलाकात की और ओबामा ने भी उनको हाथ जोड़कर नमस्ते कहा। यहां पर ओबामा को 21 तोपों की सलामी भी दी गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी स्वागत कार्यक्रम में प्रमुख मंत्रियों के साथ शामिल हुए।

पूजा ठाकुर ने किया गार्ड ऑफ ऑनर का नेतृत्व

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को रविवार को राष्ट्रपति भवन में दिए गए गार्ड ऑफ ऑनर का नेतृत्व विंग कमांडर पूजा ठाकुर ने किया।

विंग कमांडर ठाकुर ने तीनों सेनाओं द्वारा दिए गए गार्ड ऑफ ऑनर के निरीक्षण के लिए ओबामा की ओर कदम ताल किया। ऐसा इसलिए किया गया, क्योंकि इस वर्ष गणतंत्र दिवस परेड का विषय ‘नारी शक्ति’ है। इस परेड के मुख्य अतिथि ओबामा हैं।

यह पहला मौका है, जब 26 जनवरी को थल सेना, वायुसेना और नौसेना की महिला टुकडियां राजपथ पर कदम ताल करेंगी।

भारत दोबारा आना सम्मान की बात: ओबामा

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने राष्ट्रपति भवन में हुए उनके भव्य स्वागत के बाद रविवार को कहा कि भारत दोबारा आना उनके लिए सम्मान की बात है।

ओबामा ने संवाददाताओं से कहा,”भारत वापस आना सम्मान की बात है। मैं इस असाधारण मेहमान नवाजी का आभारी हूं।”

इस दौरान मोदी और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी मौजूद थे। ओबामा ने पारंपरिक भारतीय अंदाज में हाथ जोड़ कर ‘नमस्ते’ किया। इसके बाद वह महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट रवाना हुए।

ओबामा ने महात्मा गांधी की समाधि पर चढ़ाए फूल

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने रविवार को राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पचक्र चढ़ाया। ओबामा ने राजघाट पर एक पीपल के पौधे को भी लगाया।

ओबामा के साथ केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल भी थे। ओबामा ने समाधि के चारों ओर परिक्रमा की और वहां कुछ समय मौन खड़े रहे।

ओबामा ने समाधि पर एक विशाल पुष्पचक्र चढ़ाया और अपनी पुष्पांजलि अर्पित की।

व्हाइट हाउस भी बोला ‘जय हिंद’

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) ने रविवार को ट्विटर पर जय हिंद लिखा। एनएससी ने यह भी लिखा कि राष्ट्रपति बराक ओबामा दोबारा भारत आकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं।

ओबामा के एनएससी द्वारा संचालित एनएससी प्रेस ने ट्वीट किया,”राष्ट्रपति बराक ओबामा गणतंत्र दिवस पर शामिल होने के लिए दोबारा भारत आकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं। इससे अमेरिका-भारत संबंधों का नया अध्याय शुरू होगा। जय हिंद।”

एनएससी मुख्य मंच है, जिसके जरिए राष्ट्रपति राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश नीति मामलों पर विचार करते हैं। एनएससी के ट्वीट को व्हाइट हाउस के ट्विटर हैंडल ने भी दोबारा ट्वीट किया।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुजेन राइस ने भी ट्विटर पर ‘जय हिंद’ लिखा। राइस ओबामा के साथ भारत यात्रा में शामिल हैं। उन्होंने लिखा,”राष्ट्रपति ओबामा के साथ भारत के गणतंत्र दिवस समारोह का साक्षी बनने को लेकर उत्साहित हूं। जय हिंद।”

– See more at: http://www.livehindustan.com/news/desh/india/article1-obama-modi-hyderabad-house-39-306-469016.html#sthash.AtOOpgJa.dpuf