सुनवाई की तारीख वेबसाइट पर उपलब्ध

0
89

लखनऊ सूचना आयोग द्वारा बहु प्रतीक्षित योजना लागू कर दी गई है जिसके अन्तर्गत आयोग में किसी भी वाद की सुनवाई की तारीख आयोग की वेबसाइट डब्लूडब्लू यूपी एसआईसी डॉट इन(www.upsic.in) पर क्लिक करके पता की जा सकती है।

राज्य सूचना आयुक्त ज्ञानेन्द्र शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि सूचना आयोग के 11 न्यायालयों में किस वाद की सुनवाई किस तिथि को होना है, उसका विवरण वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएगा। इस साइट को प्रत्येक शनिवार को अपडेट किया जाएगा। अभी तक सुनवाई की तिथि की जानकारी व्यक्तिगत रूप से जाकर या फिर पत्र व्यवहार से ही प्राप्त करने की व्यवस्था थी। आमतौर पर शिकायत रहती थी कि वाद की सुनवाई का नोटिस समय से नहीं मिलता , जिसकी वजह से लोग सुनवाई के समय उपस्थित हो पाने के कारण अपना पक्ष नहीं रख पाते थे। शर्मा ने बताया कि केन्द्र सरकार ने राज्य सूचना आयोग के कम्पयूटराइजेशन हेतु 21 लाख की सहायता दी है। इसकी पहली किश्त 14,70,000 रुपए मिल चुके है।

सूचना आयुक्त ने आज सूचना के अधिकार अधिनियम के क्रियान्वयन की गति परखने हेतु यहा गाधी सभागार में में प्रमुख विभागों की समीक्षा की ओर अधिकारियों को सूचना के अधिकार के तहत परामर्श व दिशानिर्देश दिए। सूचना आयोग के निर्देश के अनुसार कार्यालयों में जन सूचना व प्रथम अपीली अधिकारियों के नाम पट लगाने की जानकारी करने व अधिकारियों की बैठक कर सूचना अधिनियम के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी देने का परामर्श जिलाधिकारी को दिया।

उन्होंने बताया कि सूचना आयोग में विविध वादों के निस्तारण में रिकार्ड गति आयी है। नवम्बर 09 में 105 प्रतिशत वादों का निस्तारण किया गया है। सूचना आयुक्त ने बताया कि अन्य राज्यों की अपेक्षा सूबे में सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत वाछित काम नहीं हुआ है। उन्होंने इस अधिनियम की जानकारी हेतु जन जागृति अभियान चलाने पर बल दिया। इस दौरान जिलाधिकारी राजशेखर सहित विविध विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

NO COMMENTS