सितंबर माह से ऑनलाइन संपत्ति कर जमा होगा

0
279

ग्वालियर- नगर निगम की संपत्ति कर वसूली अब ऑनलाइन होगी। सितंबर के पहले सप्ताह से इस व्यवस्था की शुरुआत हो जाएगी। इससे महानगर के संपत्ति स्वामी घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से अपना संपत्ति कर जमा करा सकेंगे। ऑनलाइन की शुरुआत होने से महानगर के हजारों लोगों को संपत्ति कर जमा कराने के लिए न तो लाइन में लगना होगा और न ही किसी मध्यस्थ की जरूरत होगी। अपने क्षेत्र का नाम और संपत्ति स्वामी का नाम क्लिक करते ही संपत्ति कर से संबंधित ब्यौरा कंप्यूटर की स्क्रीन पर आ जाएगा।

संपत्ति कर प्रभारी उपायुक्त अभय राजनगांवकर के अनुसार, कोई भी व्यक्ति पूर्व का बकाया कर जमा किए बिना नए वर्ष का कर नहीं भर सकेगा। उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था में वही व्यक्ति ऑनलाइन टैक्स जमा कर सकेगा, जिसकी संपत्ति पहले से निगम के रजिस्टर में दर्ज है।

संपत्ति कर को ऑनलाइन करने से पूर्व गत दिनों एमपी ऑनलाइन के तकनीकी अधिकारियों की टीम ने निगम द्वारा की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। टीम के सदस्य तकनीकी व्यवस्थाओं से संतुष्ट नजर आए। निगम प्रशासन संपत्ति कर को ऑनलाइन करने के पहले इसका ट्रायल कर चुका है, जो सफल रहा। श्री राजनगांवकर के अनुसार, 19 मार्च से 31 मार्च तक टाउन हॉल में एक काउंटर लगाकर कंप्यूटर की सहायता से संपत्ति कर जमा कराया गया था। इस अवधि में सैकड़ों लोगों ने संपत्तिकर के रूप में छह लाख रुपए से अधिक राशि जमा कराई थी।
संपत्ति कर की ऑनलाइन शुरुआत के तत्काल बाद वाटर टैक्स या जल कर की राशि को भी ऑनलाइन जमा कराने की व्यवस्था की जाएगी। इसके बाद जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र को भी ऑनलाइन करने की दिशा में प्रयास किया जाएगा। वाटर टैक्स को तो सितंबर माह में ही इस प्रक्रिया में शामिल कर लिया जाएगा।