सितंबर की गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड

0
156

ग्वालियर- अल्प वर्षा के कारण सितम्बर की गर्मी ने सात साल का रिकार्ड तोड़ दिया है। मंगलवार को ग्वालियर में पारा 38.7 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा, जो सात साल के सितंबर में सर्वाधिक है। मौसम विभाग का मानना है कि इस समय पारा 32 डिग्री के आसपास होना चाहिए। यदि मौसम का मिजाज ऐसा ही रहा तो दो-तीन दिन में पारा 40 तक जा सकता है।

पिछले साल मानसून में ठीक-ठाक बारिश हुई थी, फिर भी चार सितंबर को अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा था। हालांकि बाद में इसी माह हुई बारिश के कारण तापमान तेजी से गिर गया था। इस साल शुरू से ही बारिश के लाले पड़ रहे हैं। अब तक मात्र 389 मिलीमीटर ही बारिश हुई है। पिछली बारिश 11 दिन पहले हुई थी, तब से आसमान साफ है और बादलों का पता नहीं है।

सूर्य की किरणों भी तीखी हो चली हैं, और दो-चार दिन से स्थिति कमोवेश वैसी ही है मानो चैत-वैसाख का महीना चल रहा हो। इस कारण पारा भी चढ़ता जा रहा है। तापमान बढ़ने के कारण घरों की छतें व सड़कें दोपहर को तपने लगीं, प्लास्टिक की टंकियों का पानी गर्म हो गया, जो रात तक भी सामान्य नहीं हो सका।

मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुमान के अनुसार मंगलवार को सामान्य तापमान 32 डिग्री होना चाहिए था लेकिन गर्मी बढ़ने से पारा चढ़ा और यह सामान्य तापमान से 6.7 डिग्री ज्यादा के बिंदु पर जाकर रुक गया यानी अधिकतम तापमान 38.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 26.0 डिग्री सेल्सियस रहा। सुबह की आद्र्रता 51 व शाम की 29 प्रतिशत दर्ज की गई।