सनई की फसल से उत्पादन बढ़ाये किसान

0
117

महोबा- कृषि विभाग में आयोजित सनई कृषक प्रशिक्षण के दौरान उप कृषि निदेशक जीसीकटियार ने व्यक्त किये।पानी की उपलब्धता कम होने पर कृषक सनई की फसल से अच्छा उत्पादन कर सकते है। विभाग में पर्याप्त बीज के साथ 50फीसदी अनुदान की भी व्यवस्था है।

सनई कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये जी सी कटियार ने कहा कि सनई के उत्पादन में पिछले 4 साल से लगातार वृद्घि हो रही है कृषक कम पानी में भी इस फसल का अच्छा उत्पादन कर मुनाफा कमा सकते है। उन्होंने बताया कि सनई के रेसे से टाट, रस्सी, बोरे जैसी कई महत्वपूर्ण वस्तुयें तैयार की जाती है जनपद में आठ रैटिन टैंको का निर्माण भी शीघ्र कराया जायेगा वह बताते है कि सरकार द्घारा सनई की फसल के उत्पादन को बढ़ानें के लिये 50 प्रतिशत अनुदान की व्यवस्था की गई है। विभाग में के -12 प्रजाति का बीज उपलब्ध है जिसमें 2000 रू प्रति कुन्टल का अनुदान है कार्यक्रम में जिला उद्यान अधिकारी अनीस श्रीवास्तव ने ऑवला ,पपीता, आम के फलो के बगीचे लगाने की सलाह दी उन्होंने बताया कि गुलाब,चमेली, गेंदा,सूरजमुखी की बागबानी कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है पशुचिकित्सा अधिकारी डा0 एन के वर्मा ने पशुओं के रोगों के रोकथाम की जानकारी दी उन्होंने बताया कि कृषक भाई अपने दुधारू पशुओं में कृतिम गर्भाधान से अच्छी नस्ल के पशु पैदा कर सकते है कृषि वैज्ञानिक डा0 मलिक ने केन्द्र में बीजो की उपलब्धता व प्रजाति की जानकारी दी ।

भूमि संरक्षण अधिकारी लोकेन्द्र सिंह ने कृषकों को जानकारी देते हुये बताया कि कृषक अपने खेतों को छोटे-2 भागों में बांट कर मेड़ बन्दी करवाये जिससे वर्षा का पानी बरबाद न हो सके । इस पद्घति से कृषक जल संचयन कर फसल का उत्पादन को बढ़ा सकते है कार्यक्रम में ग्रामीण क्षेत्रों के सौंकड़ों कृषकों ने भाग लिया ।