शैक्षणिक संस्थाओं मे धूमधाम से मनाया गया गणतन्त्र दिवस पर्व

0
146

भारत कृषि प्रधान देश है और देश वासियों की कृषि पर निर्भरता के कारण ही विश्व के विभिन्न देशों में आये आर्थिक भूचाल और रोजगार गिरावट का ज्यादा हमारे देश में नहीं पड़ा। गणतन्त्र दिवस के अवसर पर  ग्रामोदय विश्वविद्यालय में ध्वजारोहण के बाद कुलपति प्रो. ज्ञानेन्द्र सिंह ने अपने विचार रखे।

61 वें गणतन्त्रा दिवस में प्रशासनिक कार्यालयों सहित जिले के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में राष्ट्रीय पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय परिसर में विद्यालय परिवार के साथ कुलपति प्रो. ज्ञानेन्द्र सिंह ने ध्वजारोहण किया। इसके बाद उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए कार्यक्र्रम का शुभारंभ किया। अपने उद्बोधन में उन्होंने विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए प्रख्यात वयोवृद्ध समाजसेवी नाना जी देशमुख के प्रयासों व योगदान को याद करते हए कहा कि कि गांवों और गांवों में रहने वाले ग्रामीणों के सर्वांगीण विकास के विचार से ही नानाजी ने ग्रामोदय विश्वविद्यालय की स्थापना की थी। अब यह सोचने का वक्त है कि हम अपने लक्ष्य में कितना सफल हुए और इसे आगे बढ़ाने के लिए हमें अभी क्या-क्या और करना है।

कुलपति श्री सिंह ने कहा कि ग्रामोदय विश्वविद्यालय की प्रगति से वि .वि.परिवार प्रसन्न तो है किन्तु सन्तुष्ट नहीं अभी और भी विकास किया जाना है। खेती की पैदावार बढ़ाने, जल संगहण के नवीन उपायों को खोजने, स्थानीय प्राकृतिक संसाधनों का विकास करने और स्थानीय कारीगरी के कौशल को बढ़ाने की दिशा में भी प्रयास किया जाएगा। यहां कार्यक्रम का संचालन पत्रकारिता एवं जनसंचार के प्राध्यापक डा्. वीरेन्द्र कुमार व्यास ने किया। इस अवसर पर प्रो. शिवराज सिंह सेंगर,के पी मिश्रा, कुलसचिव डा् .ललित कुमार सिंह उपकुलसचिव डॉ्. कुसुम सिह कुलपति के निजी सचिव डा. भूपेन्द्र बहादुर सिंह,पी.आर.ओ जय प्रकाश शुक्ला सहित विवि परिवार उपस्थित रहा।

इसी तरह रावतपुरा सरकार इंस्टीट्युशन्स में भी राष्ट्रीय पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया। निवर्तमान पुलिस अधिकारी बी.जी .दुबे ने ध्वजारोहण कर कार्यक्रम की शुरुआत की। इस अवसर पर डा. पुष्पा द्विवेदी, ज्ञान सिंह, सतीश त्रिपाठी, भगवानदीन आदि ने बापू की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

28ckt3

जिला मुख्यालय स्थित डा. भाभा कान्वेंट जूनियर हाईस्कूल के बच्चों ने विभिन्न झांकियों के साथ प्रभातफेरी  निकाली। जिसमें रानी लक्ष्मी बाई की झांकी विशेष आर्कषण का केन्द्र रही। प्रभात फेरी व ध्वजारोहण के बाद विद्यालय परिसर में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसमे निखिल दीप, अर्पिता गुप्ता, मानसी गुप्ता, आंकांक्षा, प्रियंका द्विवेदी, आकाश गुप्ता, पंकज उपाध्याय, पार्थ सिंह, नेहा यादव, निधि अग्रवाल, कीर्तिका सिंह,  आदि बच्चों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट में भी 61वां गणतन्त्र दिवस धूम धाम से मनाया गया। ट्रस्ट द्वारा संचालित विद्याधाम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय प्रशासनिक ट्रस्टी रामभाई गोकानी ने प्रात: 8-15 बजे ध्वजारोहण किया। ट्रस्ट के ट्रस्टी डाण् बी के जैन ने कहा कि आजादी के 61 सालों बाद हमें बहुत कुछ मिला है। किन्तु आज भ्रष्टाचार, आतंकवाद ,सीमावाद परिवारवाद, जातिवाद देश को कमजोर कर रहा है। इससे लड़ने के लिए आत्मबल की आवश्यकता है। डा.जैन ने देश के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर देने वाले शहीदों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि हमें उनके पदचिन्हों पर चलते हुए देश के प्रति अपने कर्तव्य निभाने होंगे। ट्रस्ट के सद्गुरु पब्लिक स्कूलए विद्याधाम पूर्व माध्य. विद्यालयए राम संस्कृत विद्यालय  नर्सिंग स्कूल, कम्प्यूटर स्कूल, पैरामेडिकल आदि प्रकल्पों में भी 26 जनवरी का पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया।

इसके अलावा सुरेन्द्र पाल ग्रामोदय विद्यालय में मुख्य अतिथि कृष्ण गोपाल त्रिपाठी ने झण्डा फहराया। जगद्गुरु रामभद्राचार्य विकलांग विश्वविद्यालय में कुलाधिपति जगद्गुरु रामभद्रचार्य ने झण्डोत्तोलन किया। यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत “रघुपति राघव राजाराम पतितपावन सीताराम” धुन के साथ शुरूआत की। इस अवसर उन्होंने कहा कि हमारे शहीदों ने देश को आजाद कराया है। इस विश्वविद्यालय के माध्यम से वे विकलांग जनों को विकलांगता से आजादी दिलाते हुए समाज में सम्मानजनक जीवन जीने की प्रेरणा दे रहे हैं। यहां कुलाधिपति व एसपी श्रीमती अपर्णा एच एस ने छात्रा-शिक्षक मैत्री मैच बालीबाल का उद्घाटन किया। इस अवसर पर कुलपति प्रो. बी पाण्डेय,  कुल सचिव डा. अवनीश चन्द्र मिश्रा, हेमराज सिंह, प्रो योगेशचन्द्र दुबे, एएसपी विपिन मिश्र सहित विवि परिवार उपस्थित रहा। 28ckt21

वहीं दूसरी ओर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान शिवरामपुर में प्राचार्य आर के यादव के निर्देशन में मनाए गए कार्यक्रम में प्रशिक्षणरतछात्र- छात्राओं ने भारतीय संविधान व देश की रक्षा करने की शपथ ली। विकास खण्ड मानिकपुर के जवाहर नवोदय विद्यालय में आयोजित समारोह का शुभारंभ पूर्व सांसद प्रकाश नारायण त्रिपाठी ने किया। इस दौरान प्राचार्य आर के त्रिपाठी व ज्योति श्रीवास्तव के निर्देशन में सिक्किम के छात्रो द्वारा वन्देमातरम गीत पर नृत्य प्रस्तुत किया गया। सिद्धार्थ ज्ञान मन्दिर   में संचालक अनूप मिश्रा व प्रबंधक श्रीमती शकुन्तला मिश्रा के निर्देशन में बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जिसमें क्षेत्र मुर्का से आए सैकड़ों ग्रामीणों ने बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए जमकर तालियां बजाईं।

श्री गोपाल

09839075109