शिकायतों व निस्तारण हेतु कॉल सेन्टर की स्थापना

0
199

झांसी- सार्वजनिक वितरण प्रणाली की शिकायतों व उनके निस्तारण हेतु ‘टोल फ्री’ नम्बर के बाद अब ‘कॉल सेन्टर’ की स्थापना कर दी गई है। लखनऊ स्थित इस सेंटर पर फोन नम्बर 0522261458 पर कार्ड धारक अपनी शिकायतें दर्ज करा सकेंगे। इनका निराकरण भी 48 घण्टे के भीतर कर दिया जाएगा।

आयुक्त खाद्य एवं रसद किशन सिंह अटौरिया द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार कॉल सेन्टर से बीपीएल / अन्त्योदय कार्ड धारकों द्वारा शिकायतों के निराकरण के साथ ही लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के बारे में भी तमाम जानकारियां हासिल की जा सकेंगी। उल्लेखनीय है कि जनपद स्तर पर टोल फ्री नम्बर 18001805046 पहले ही आबण्टित किया जा चुका है।

कॉल सेन्टर उस शिकायत को सम्बन्धित जिला पूर्ति अधिकारी को अपने माध्यम से उपलब्ध कराएगा। जिला पूर्ति अधिकारी को शिकायत का निराकरण कर सेंटर को 48 घण्टे में अवगत कराना होगा।

निर्देशों में स्पष्ट किया गया है कि वितरण व्यवस्था को सुदृढ़ व पारदर्शी बनाने के लिए त्रिस्तरीय चेकिंग व्यवस्था लागू की गई है। इसके अलावा खाद्यान्न, चीनी, मिट्टी के तेल के उठान व वितरण से सम्बन्धित रोस्टर की प्रति सांसद, विधायक, ब्लाक प्रमुख, ग्राम प्रधान, पूर्व ग्राम प्रधान व स्कूल के प्रधानाध्यापकों को उपलब्ध कराई जाएगी ताकि सार्वजनिक वितरण प्रणाली की हर प्रकार की गतिविधियों की आम जन को जानकारी मिल सके।