महाकुम्भ की तैयारिया

0
230

उत्तर प्रदेश सरकार के तत्वावधान में महाकुम्भ की तैयारियाॅं जोरों पर हैं। यह मेला दुनिया भर से आने वाले सैकड़ों लोगों की आस्थाओं और विश्वासों का संगम है जो त्रिवेणी की पवित्र भूमि पर फलित होता है। सरकार द्वारा जहाॅं इलाहाबाद में मेले की तैयारियाॅं की जा रही हैं। वहीं इलाहाबाद के आस-पास के  क्षेत्र जहाॅं पर्यटकों के आने की प्रबल संभावना रहती है, को भी पर्यटकों की सुविधाओं को देखते हुए विकसित किया जा रहा है।
इलाहाबाद के करीबी तीर्थों में अयोध्या एवं चित्रकूट ऐसे स्थल हैं जहाॅं देशी-विदेशी सभी पर्यटकों के जाने की संभावना बनती है। पर्यटन द्वारा जानकारी दी गई है कि अवस्थापना सुविधाओं के अन्तर्गत पर्यटन आवास गृह अयोध्या यात्री निवास अयोध्या, चित्रकूट के पर्यटन आवास गृह एवं यात्री निवास का उच्चीकरण पर्यटन विभाग द्वारा किया जा रहा है, ताकि बाहर से आने वाले पर्यटकों के आवास की सुनियोजित व्यवस्था की जा सके। अयोध्या और चित्रकूट में मेले के दौरान होने वाली भीड़भाड़ और गन्दगी को नियंत्रित करते हुए शहरों में साफ-सफाई बनाये रखने की व्यवस्था को भी ठीक किया जा रहा है।
इसके अतिरिक्त अध्योध्या में राम की पैड़ी एवं कुण्डों का सौन्दर्यीकरण, चित्रकूट में रामघाट का विस्तारीकरण, शीघ्रता से किया जा रहा है ताकि जनवरी में होने वाले कुम्भ मेले के दौरान पर्यटकों के लिए सुव्यवस्थित वातावरण बनाया जा सके।
अयोध्या एवं चित्रकूट में पुलिस की व्यवस्था भी चाक चैबन्द रखी जायेगी। इसके साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए दोनों ही शहरों में सूचना पटों की व्यवस्था भी की जा रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com