मण्डल स्तरीय किसान मेला और कृषि प्रदर्शनी का आयोजन

0
190

किसान मेले में खेती-बारी के गुर बताए

बांदा – कृषि विज्ञान केन्द्र कमासिन में मण्डल स्तरीय किसान मेला और कृषि प्रदर्शनी का आयोजन हुआ। चारों जनपदो के किसान बड़ी सख्या में पहुंचे। कृषि विभाग के अधिकांश अधिकारी नदारद रहे। सी.डी.ओ हीरामणि मिश्रा ने फीता काटकर और इलाहाबाद बैंक के एल.डी.एम ए.के दीक्षित ने दीप जलाकर मेला प्रदर्शनी की शुरूआत की।

फसल वैज्ञानिक डा.जितेन्द्र सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि किसान, वैज्ञानिक और अधिकारियों के एक मंच पर आने से जागरूकता पैदा होगी। तकनीकी प्रबंधन से खेती, पशुपालन, उद्यान, मत्स्य पालन और कृषि का विविधीकरण हो सकेगा। डा.तेजप्रकाश ने कृषि विज्ञान केन्द्र के उद्देश्य और कार्य बताए।

डा.प्रकाश ने बताया कि विज्ञान केन्द्र शोध और प्रदर्शन करता है। इसे खेत-खलिहानों तक ले जाने का काम दूसरे विभाग करते हैं। जिला कृषि अधिकारी हमीरपुर हबीब खां ने मृदा स्वास्थ्य पर जानकारी दी। किसान रामसनेही साहू और भरत यादव (महोबा) ने भी संबोधित किया।  मुख्य प्रबंधक इलाहाबाद ग्रामीण बैंक रामलखन कुशवाहा ने बैंक योजनाएं बताईं। कृषक क्लबों के गठन पर जोर दिया। प्रसार वैज्ञानिक मुलायम सिंह सहित सलाहकार रामविशाल पाल, उद्यान अधिकारी बलजीत सिंह, भूमि संरक्षण अधिकारी आरके सिंह, किसान जीपी सिंह, शिवमंगल सिंह चौहान आदि ने भी संबोधित किया। प्रदर्शनी में कृषक क्लब भदेहदू प्रथम, दयाल फर्टिलाइजर द्वितीय, तिरूपति स्प्रिकलर तृतीय रहे।