भोपाल अकादमी के खिलाड़ियों का रहा दबदबा

0
215

सागर-  दो दिवसीय राज्य स्तरीय ताइक्वांडो प्रतियोगिता के पुरुष वर्ग में भोपाल अकादमी के खिलाड़ियों का दबदबा रहा। महिला वर्ग में इंदौर की खिलाड़ियों ने छह में से तीन वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

पुरुष वर्ग में 54 किलोग्राम, 54 से 58 किग्रा., 58 से 63 किग्रा, 80 से 87 किग्रा. वर्ग में भोपाल अकादमी के खिलाड़ियों ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। रविवार को 54 किग्रा. वर्ग के खेले गए फाइनल मैच में भोपाल अकादमी के आलोक गौतम ने खंडवा के नितिन कुमावत को हराया। तीसरे स्थान पर जबलपुर के मो. मुवीन रहे। विदिशा के अनिल यादव ने चौथा स्थान प्राप्त किया।

इसी प्रकार 54 से 58 किग्रा. वर्ग में भोपाल अकादमी के सूरज प्रसाद प्रथम, भोपाल अकादमी के ही राहुल मलिक द्वितीय, भोपाल सरई के रमन बमरैले तृतीय और सागर के राजेश कुमार चौथे स्थान पर रहे। 58 से 63 किग्रा. वर्ग में भोपाल अकादमी के जितेंद्र वर्मा प्रथम, खंडवा सरई के हेमराज चौहान द्वितीय, भोपाल सरई के भूपेंद्र गौर तृतीय और भोपाल के गंगाराम चौथे स्थान पर रहे।

63 से 68 किग्रा. वर्ग में विदिशा के विकास थापा प्रथम, इंदौर के निर्मल सिरसिया द्वितीय, सागर के रत्नेश अहिरवार तृतीय और भोपाल सरई के शैलेंद्र पाठक चौथे स्थान पर रहे। 68 से 74 किग्रा. वर्ग में विदिशा के अतुल जाट प्रथम, विदिशा के ही रवि अहिरवार द्वितीय रहे। 74 से 80 किग्रा. वर्ग में भोपाल सरई के सुनील मिश्रा प्रथम, इंदौर के हार्दिक शर्मा द्वितीय, जबलपुर के विवेक ठाकुर तीसरे स्थान पर रहे। इसी प्रकार 80 से 87 किग्रा. वर्ग में भोपाल अकादमी के मनिपाल सिंह प्रथम रहे।

महिला वर्ग में 46 किग्रा वर्ग में इंदौर की पूजा गोमे ने भोपाल अकदमी की प्रियंका पाल को हराकर पहला स्थान प्राप्त किया। सागर की रोहिणी अहिरवार ने दूसरा और भेल भोपाल की रश्मि पाल ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार 46 से 49 किग्रा. वर्ग में विदिशा की पलक शर्मा प्रथम, गुना की प्रमिला मोहिनी द्वितीय, इंदौर की नीलम कुलकर्णी ने तृतीय और भोपाल अकादमी की कल्पना देवी ने चौथा स्थान प्राप्त किया। 49 से 53 किग्रा. वर्ग में इंदौर की आरती खखाल प्रथम, सागर की दीपिका विश्वकर्मा द्वितीय रहीं। 53 से 57 किग्रा. वर्ग में जबलपुर की ज्योति सिंह प्रथम, गुना की प्रियंका कुशवाह द्वितीय, इंदौर की योगेश्वरी गौहर तृतीय रहीं। 62 से 67 किग्रा. वर्ग में इंदौर की नितिका मेहना विजेता रहीं। 67 से 73 किग्रा. वर्ग में जबलपुर की रश्मि चौहान प्रथम रहीं।

विधायक शैलेंद्र जैन, पूर्व मंत्री विट्ठलभाई पटेल, युवा उद्योगपति गजेंद्र सिंह राठौर, जिला भूमि विकास बैंक के अध्यक्ष शैलेष केशरवानी आदि ने विजेता खिलाड़ियों को प्रमाण-पत्र एवं स्मृति चिह्न् देकर पुरस्कृत किया। मप्र ताइक्वांडो संघ के सचिव राजेश यादव ने स्वागत भाषण दिया। जिला ताइक्वांडो संघ के अध्यक्ष डॉ. विवेक तिवारी, उपाध्यक्ष नवीन केशरवानी, सचिव दीपक रजक ने अतिथियों को स्मृति चिह्न् देकर सम्मानित किया। अतिथियों ने ताइक्वांडो जैसे खेल को बढ़ावा देने के लिए हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया।

मप्र ताइक्वांडो संघ के सचिव राजेश यादव ने पत्रकार वार्ता में कहा कि मप्र ताइक्वांडों संघ की कार्यकारिणी में जो भी निष्क्रिय सदस्य हैं उन्हें बदला जाएगा एवं निष्क्रिय जिला संघों को भंग किया जाएगा।  श्री यादव ने कहा कि प्रदेश कार्यकारिणी में ज्यादातर सदस्य ऐसे हैं जो सिर्फ नाम के लिए पद पर बैठे हैं। इसलिए संघ की पिछली बैठक में ऐसे सदस्यों को हटाने का प्रस्ताव रखा गया था, जो अगली बैठक में पास कर दिया जाएगा। श्री यादव ने सागर जिला ताइक्वांडो संघ के पूर्व सचिव मोहम्मद एजाज खान को हटाए जाने के पीछे किसी भी प्रकार के राजनैतिक दबाव से इंकार किया। गौरतलब है कि प्रतियोगिता के ऐन वक्त पर श्री खान ने नए जिला ताइक्वांडो संघ को प्रतियोगिता आयोजित कराने की जवाबदारी दिए जाने को लेकर विरोध जताया था।