भारत निर्माण जन सूचना अभियान का समापन

0
209

भारत निर्माण जन सूचना अभियान के तहत डीएवीपी द्वारा लगाई गई ‘भारत के बढ़ते कदम’ चित्र प्रदर्शनी का शुक्रवार को समापन हो गया। चार दिवसीय प्रदर्शनी के दौरान केंद्र सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई।

राजकीय इंटर कालेज में आयोजित प्रदर्शनी में चित्रों के अलावा टीवी के जरिये देश के विकास को दर्शाया गया। आखिरी दिन यहां खासी भीड़ रही। लोगों ने चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा योजनाओं बारे में जाना।

चार दिवसीय प्रदर्शनी के दौरान यूनानी चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के पंडाल में खासी भीड़ रही। यहां सहायक निदेशक डा. मोहम्मद असलम के नेतृत्व में चिकित्सकों की टीम ने तकरीबन आठ सौ लोगों को चिकित्सीय परामर्श दिया तथा निःशुल्क दवाएं भी मुहैया कराईं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली द्वारा किसानों को महत्वपूर्ण जानकारियां दी गईं। परिषद के वैज्ञानिक डा. के एन पांडेय ने नवीनतम कृषि अनुसंधानों पर प्रकाश डाला। ग्रामीण विकास मंत्रालय की स्वायत्त संस्था कपार्ट द्वारा जन सूचना अभियान के अंतिम दिन स्वयंसेवी संगठनों को कपार्ट की विभिन्न योजनाओं तथा वित्तीय सहायता प्राप्त करने की जानकारी दी। वहीं, सायं नारी सशक्तिकरण पर आधारित नाटक ‘जमुनिया’ का मंचन हुआ। यह नाटक सत्ताइस जून तक जारी रहेगा।

Vikas Sharma
Editor
www.upnewslive.com ,
www.bundelkhandlive.com ,
E-mail : vikasupnews@gmail.com,
editor@bundelkhandlive.com
Ph- 09415060119