बेरोजगारो को मिली रोजगार की सौगात

0
224

सागर स्कूली शिक्षा पूरी या अधूरी छोड़ने के बाद बेरोजगारी का दंश झेल रहे युवाओं को  रोजगार की सौगात मिली। उन्हें यह मौका रोजगार मेले के माध्यम से मिला। बुधवार को एकदिवसीय मेले का आयोजन जिला रोजगार कार्यालय ने किया था।

मेले में जिले भर से आए बेरोजगारो  में से 201 युवाओं को यहां आई एक टैक्सटाइल्स कंपनी ने बतौर प्रशिक्षु चयनित किया। कंपनी के मुताबिक तीन महीने बाद इन सभी को नियमित कर्मचारी के रूप में कार्यभार दिया जाएगा।  जिला रोजगार कार्यालय के उपसंचालक एमके नागवंशी ने बताया कि शासकीय स्तर पर विभाग को जब भी मौका मिलता है। बेरोजगारों को नौकरी मुहैया कराने के प्रयास किए जाते हैं। फिलहाल शासन के निर्देश पर निजी कंपनियों में भी युवाओं को रोजगार से जोड़ने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में कार्यालय द्वारा पिछले दो महीने में तीन रोजगार मेले आयोजित किए गए हैं।

श्री नागवंशी के अनुसार बुधवार के मेले में औद्योगिक क्षेत्र पीथमपुर स्थित स्पेंटेक्स इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड से मैनेजर जीके दवे आए थे। श्री दवे ने 685 युवाओं का सक्षात्कार लिया जिनमें से 201 को उन्होंने योग्य पाते हुए चयन किया। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान इन युवाओं को 2080 रु. तथा प्रशिक्षण उपरांत 4000 रु. से अधिक की राशि वेतन के रूप में मिलेगी।

श्री नागवंशी ने बताया कि कुछ कंपनियों ने महिला वर्कर की भी डिमांड की है। टैक्सटाइल्स क्षेत्र में उनकी सुरक्षा,  वेतन  की व्यवस्था से संतुष्ट होने के बाद शासन द्वारा जल्द ही यहां महिलाओं के लिए भी रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा। फिलहाल इस संबंध में कंपनियों के ऑफर्स का विश्लेषण किया जा रहा है। इसके साथ ही तकनीकी प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं के लिए मल्टी नेशनल कंपनी सेमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड से चर्चा चल रही है। अगर कंपनी के जरूरत के मुताबिक युवा मिले तो जल्द ही एक और रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा।