बढ़ेगी प्याले की मिठास

0
169

झांसी-  बीपीएल व अंत्योदय कार्ड धारकों के लिए राशन की दुकानों पर सस्ती शक्कर का आवंटन शुरू कर दिया गया है और गोदाम से उठान की तिथि बढ़ा कर 30 जून कर दी गई है। मिलों से लेवी की शक्कर उपलब्ध हो जाने से सरकारी राशन की दुकानों से गरीबों को जुलाई माह में खाली हाथ वापस नहीं लौटना पड़ेगा।

मिलों द्वारा लेवी की शक्कर देने में हाथ खड़े कर देने से जून माह की शक्कर शत-प्रतिशत वितरित नहीं हो सकी थी। जिले में 375 मैट्रिक टन आवंटन के विपरीत एक दाना नहीं मिल सका था। गोदामों में उपलब्ध 135 मैट्रिक टन शक्कर को मोंठ, मऊरानीपुर व बामौर ब्लाकों की दुकानों पर वितरित कराया जा सका था, बाकी में सन्नाटा रहा।

स्थिति को देखते हुए प्रशासनिक स्तर से हुए प्रयासों के परिणाम स्वरूप जुलाई का आवंटन मिलने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। मण्डल में पीसीएफ के गोदामों में गाजियाबाद, बुलन्दशहर, बिजनौर, गोंडा से शक्कर की भेजी गई है। इसमें आज तक जिला झांसी में 375 एमटी के सापेक्ष 312 एमटी, जालौन में 307 के सापेक्ष 267 एमटी व ललितपुर में 222 के सापेक्ष 116 एमटी शक्कर है। इसमें बफर स्टाक भी शामिल है। विलम्ब से शक्कर के पहुंच पाने के कारण पीसीएफ के गोदामों से ब्लाक के गोदामों में शक्कर उठान की तिथि 22 से बढ़ाकर 30 जून कर दी गई है। जिला पूर्ति विभाग का कहना है कि जुलाई में सभी दुकानों से शक्कर का वितरण किया जाएगा।