दीपावली महोत्सव गुरुवार से शुरू

0
258

ग्वालियर- धनतेरस के साथ पांच दिवसीय दीपावली महोत्सव गुरुवार से शुरू हो गया है। बाजार व दुकानों को दुल्हन की तरह सजाया गया। बाजार में सोना-चांदी व अन्य सामान के खरीदारों की देर रात तक भीड़ लगी रही। बर्तन व्यापारियों की दुकान पर भी सुबह से ही ग्राहकों का आना शुरू हो गया। इस दौरान भगवान के सजावट का सामान बेचने वालों की दुकानें भी आकर्षक सज्जा से सुंदर दिख रहीं थीं।

धनतेरस पर सोना-चांदी की दुकानों पर लोगों की काफी भीड़ थी। लोग दीपावली पर लक्ष्मी पूजन के लिए चांदी का सिक्का तथा लक्ष्मी-गणोश की चांदी की मूर्ति खरीद रहे थे। सोना महंगा होने से इस बार दो ग्राम सोने की चूड़ियों की डिमांड ज्यादा थी। कुछ लोग बढ़ती महंगाई के कारण आर्टिफिशियल ज्वेलरी खरीदते देखे गए। शहर में बढ़ती आपराधिक घटनाओं के चलते लोगों ने सोने की चेन पहनना कम हो गया है।

धनतेरस पर बर्तन व्यापारियों ने अपनी दुकानों को विशेष रूप से सजाया था। कई दुकानें मुख्य सड़क तक सजी हुईं थीं। बर्तन व्यापारियों ने गुरुवार को सुबह सात बजे से ही अपनी दुकानें खोल ली थीं। धनतेरस पर सर्वाधिक खरीदारी स्टील के बर्तनों की होती है। धनतेरस पर ज्यादातर लोग अपनी पसंद के बर्तन खरीद रहे थे।

गुरुवार को महाराज बाड़े पर जाम की स्थिति बनी रही। बाड़े पर पार्क के चारों और फुटपाथी दुकानदारों व हाथ ठेलों के खड़े होने से दिनभर जाम लगा रहा। लोगों को पैदल चलने में परेशानी हुई। पुलिस कर्मियों को यातायात व्यवस्थित करने में भी खासी मशक्कत करना पड़ी।