झाँसी में गर्त में जाता स्वच्छता अभियान, केंद्र को ठेंगा दिखता नगर निगम

0
260

झाँसी केंद्र सरकार के शहरी विकास मंत्रालय के निर्देश पर एक से 15 फरवरी तक चलने वाले स्वच्छता पखवाड़े की नगर निगम औपचारिकता पूरी करता नजर आ रहा है। मगर झाँसी नगर निगम ने पखवाड़ा चलाने की जिम्मेदारी एक एनजीओ को दे जो अभी तक किसी भी तरहा से प्रचार शुरू नहीं कर सका । दिन से चल रहे इस अभियान में शुक्रवार को पहली बार नगर निगम के अधिकारी नजर आए। स्वच्छता पखवाड़े के तहत महानगर में सफाई के लिए विशेष अभियान चलाया जाना था, लेकिन पांच दिन बीतने के बाद भी शहर की विभिन्न गलियों में गंदगी पटी पड़ी है। स्वच्छता पखवाड़ा में नगर निगम को महानगर में आमजन को जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान चलाना था। शासन की मंशा है कि नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाए जागरूकता अभियान के लिए नगर निगम ने एक एनजीओ को काम सौंप दिया है, जो विभिन्न स्थानों पर नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से अभियान चला रहा है। यह बात और है कि एनजीओ ने स्वच्छता पखवाड़े का विधिवत उद्घाटन नहीं कराया था। इतना ही नहीं अभियान चलाने वाले नगर निगम के दावों को नकारने में जुटे हैं। तीन फरवरी को पानी वाली धर्मशाला पर चले सफाई अभियान में काफी मात्रा में गंदगी निकालने का दावा किया गया था, जबकि कुछ ही समय पूर्व नगर निगम ने यहां वृहद स्तर पर सफाई कराई थी।
जागरूकता अभियान के अलावा विशेष सफाई अभियान चलना था, जो कहीं नजर नहीं आ रहा है। साथ ही पोस्टर-बैनर के माध्यम से लोगों को खुले में शौच जाने से होने वाले दुष्परिणामों तथा सफाई के प्रति जागरूक होने का संदेश देना था। लेकिन, ऐसे पोस्टर बैनर कहीं नजर नहीं आ रहे हैं।

स्वच्छता पखवाड़ा के तहत स्वच्छता, विशेष सफाई अभियान व जागरूकता कार्यक्रमों की फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी कराकर मंत्रालय को भेजने तथा पूरी रिपोर्ट शहरी विकास मंत्रालय की वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं।

नुक्कड़ नाटकों भी चार दिवारी में।
स्वच्छता पखवाड़े के तहत शुक्रवार को सीनियर व जूनियर रेलवे इंस्टीट्यूट में अभियान चलाया गया। यहां नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को पॉलिथीन से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक किया गया। प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट के रैगपिकर्स ने मैदान से पॉलिथिन एकत्र करके नगर निगम के गोदाम में भेजी। अभियान शुरू होने के समय मैं छुट्टी पर था, इसलिए व्यवस्थित तरीके से उद्घाटन के बारे में कुछ जानकारी नहीं है। अभियान को सरकार की मंशा के अनुरूप चलाने के लिए नगर स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं। किसी प्रकार की गलती मिलने पर संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।- अरुण प्रकाश, नगर आयुक्त