जिले के किसान पूरी तरह से तबाह- बुंदेला

0
202

ललितपुर- सपा की बिरधा ब्लॉक इकाई की बैठक में सूखे की वजह से जिले के किसानों की दयनीय स्थिति पर चिंता जतायी गई। वक्ताओं ने बसपा सरकार पर जिले के साथ सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया तथा जिले को सूखाग्रस्त घोषित कराने की माग को लेकर आदोलन की रूपरेखा तय की गई।

बैठक में मौजूद विधानसभा चुनाव के प्रत्याशी चंद्रभूषण सिंह बुंदेला ने कहा कि पिछले कई सालों से सूखा व दैवीय आपदा की वजह से जिले के किसान पूरी तरह से तबाह हो चुके है। इस वर्ष तो जिले में अकाल जैसे हालात है। लेकिन सरकार को जिले का सूखा दिखायी नहीं दे रहा। कर्ज और फसलें तबाह होने से परेशान किसान मौत को गले लगा रहे। वर्तमान में उर्द व मक्का की फसलें चौपट हो चुकी है। बाध, तालाब, नदी, नाले सभी सूखे पडे़ है जिसेस रबी की फसल पर भी खतरे के बादल मड़रा रहे। जब सिंचाई के लिए पानी ही नहीं होगा तो खेतों में फसलें कैसे लहलहाएंगी। प्रदेश सरकार ही नहीं केन्द्र सरकार भी जिले के साथ दोहरा मापदण्ड अपनाये हुए है। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी किसानों की समस्याओं को लेकर संघर्ष छेडे़गी। सरकार तत्काल जिले को सूखाग्रस्त घोषित कर किसानों को राहत पहुंचाए।

बैठक में मौजूद किसानों ने अपनी समस्याएं बतायीं। इस अवसर पर ब्लॉक अध्यक्ष वीर बहादुर सिंह यादव, गंगाराम यादव, रघुवीर यादव, श्रीराम राय, डा.रामसहाय पाराशर, राजाराम पाल, प्रीतम सिंह यादव, नरेन्द्र कुशवाहा, अर्जुन सिंह, दशरथ यादव, दरयाव सिंह यादव, भगत सिंह यादव, राम किशन, शहीद खा, हरगोविंद निरजन, भान सिंह आदि मौजूद थे। संचालन श्याम सिंह पवार ने किया।