चुनाव आयोग के विशेष प्रेक्षक ने सूचनाएं तलब की

0
144

केन्द्रीय चुनाव आयोग के विशेष चुनाव प्रेक्षक झाँसी, जालौन व ललितपुर विधान परिषद स्थानीय निकाय क्षेत्र के चुनाव को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए आज सुबह झाँसी पहुंचे। उन्होंने बंगरा व बरुआसागर क्षेत्र का भ्रमण किया और अधिकारियों से व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में सूचना मांगी

केन्द्रीय निर्वाचन आयोग की सक्रियता के बाद निष्पक्ष चुनाव कराने के उपायों में तेजी आयी है। जनपद के सभी मतदान केन्द्रों पर माइक्रो आब्जर्वर के रूप में नजर रखने वाले केन्द्रीय राजपत्रित अधिकारियों को आज मतदान की तैयारियों व पर्यवेक्षण के तरीकों की जानकारी दी गयी। प्रशिक्षण में अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी एनसी श्रीवास्तव, उप जिलाधिकारी मऊरानीपुर भगवान शरण ने प्रशिक्षण दिया। माइक्रो आब्जर्वर मतदान के दिन गतिविधियों पर नजर रखेंगे और चुनाव प्रेक्षक को सीधे रिपोर्ट करेगे।

केन्द्रीय चुनाव विशेष प्रेक्षक/ संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी पाण्डिचेरी जी.श्रीनिवास ने यहां आकर आज सुबह चुनाव से सम्बन्धित व्यवस्थाओं की जानकारी ली। प्रेक्षक ने चुनाव से सम्बन्धित दिए गये निर्देशों व सूचनाओं की बुकलेट्स तलब की। विशेष चुनाव प्रेक्षक बरुआसागर व बंगरा क्षेत्र में भी गए और मतदेय स्थलों की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने बरुआसागर में रास्ता संकरा होने की बात उठाई। इधर, केन्द्रीय चुनाव प्रेक्षक/आवास आयुक्त दीपक कुमार भी यहां पहुंचने वाले है।

जनपद के 16 मतदान केन्द्रों पर होने वाले चुनाव के लिए मतदान पार्टियां 6 जनवरी को प्रात: 8 बजे बुन्देलखण्ड कालेज परिसर से रवाना होगी। चुनाव के लिए 4 मतदान पार्टियों रिजर्व में रहेगी। इन पार्टियों का चयन रेण्डमाइजेशन के जरिए चुनाव प्रेक्षक की उपस्थिति में होगा।

विधान परिषद चुनाव के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए जा रहे है। साथ ही कानून-व्यवस्था पर नजर रखने के लिए अपर जिलाधिकारी, नगर आयुक्त व संचालक चकबंदी को जोनल मजिस्ट्रेट बनाया गया है।

NO COMMENTS