चित्रकूट के दर्शनीय स्थल दिखाने वाले गाइडों का बने परिचय पत्र

0
1251

चित्रकूट –  प्रदेश के प्रमुख तीर्थ स्थल चित्रकूट में आने वाले तीर्थ यात्रियों व पर्यटकों की सुविधा को ध्यान रखते हुए प्रशासन ने रणनीति बनाई है। जिसके तहत सीओ सिटी की अध्यक्षता में एआरटीओ ए. के सोनकर,  शहर कोतवाल सी. डी .गौड़ सहित स्थानीय सन्त महन्त व होटल व्यवसाइयों ने सीतापुर स्थित उत्तर प्रदेश पर्यटक बंगले में बैठक आयोजित कर आपस में विचार विमर्श करते हुए व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने के लिए अपने सुझाव रखे।

शुक्रवार को पर्यटक बंगले में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए सीओ सिटी उदय शंकर ने कहा कि चित्रकूट धार्मिक नगरी होने के साथ भगवान राम की तपोस्थली भी है। यहां भ्रमण और दर्शन के लिए प्रतिवर्ष लाखों श्रद्धालुओं का आना होता है। जिसको देखते हुए यात्रियों की यात्रा सुखद व सकुशल बनाना हमारा प्रथम प्रयास होना चाहिए। जिसके लिए सभी लोगों को  तीर्थ यात्रियों का स्वागत  अतिथि देवो भव की भावना से करना चाहिए। जिससे लोग यहां और भारी संख्या में आने के लिए प्रेरित हों। इस दौरान लोगों ने सुझाव रखे कि सबसे पहले चित्रकूट के प्रमुख दर्शनीय स्थलों की दूरी व किराया सूची के बोर्ड जगह – जगह लगवाए जहां से यात्रियों को आवागमन की सुविधाएं मिलती हैं इसके अलावा ऐसे बोर्ड चित्रकूट स्थित होटलों में भी लगवाए जाएं। साथ ही चित्रकूट क्षेत्र में ही उत्तर प्रदेश व मध्यप्रदेश की सीमाओं में न बांट वाहनों का अबाध आवा गमन शुरू कराया जाए। जिससे यहां आने वाले लोगों को साधन की समस्या से दो-चार न होना पड़े। साथ ही अवैध रूप से भूसे की तरह छोटी गाड़ियों में सवारियां भर ढोने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की बात भी की गई।

इसके अलावा लोगों ने कहा कि राम घाट के किनारे जिस तरह वाहन पहुंच जाते हैं उस पर रोक लगाने के लिए घाट की ओर जाने वाले रास्तों में बैरियर या स्टापर लगाए जाएं ताकि वाहन अन्दर न जा सकें। साथ ही रामघाट के रास्ते में सघन वृक्षरोपण की मांग भी उठाई गई। वहीं दूसरी ओर कई लोगों ने जयपुरिया तिराहे में ट्रैफिक पुलिस की व्यवस्था व चित्रकूट क्षेत्र में घुमाने के लिए गाइडों का आई कार्ड भी बनाया जाए ताकि कोई अराजक तत्व गाइड की शक्ल मे तीर्थ यात्रियों को परेशान न कर सकें। मीटिंग के दौरान उठे मुद्दों पर जब क्षेत्राधिकारी उदय शंकर से बात की गई तो उन्होंने कहा कि पुलिस से जुड़े मुद्दों पर तो वे स्वयं पहल कर कार्रवाई करेंगे। वहीं अन्य मामलों पर बोले की जिलाधिकारी को अवगत कराया जाएगा।

श्री गोपाल
09839075109
bundelkhandlive.com

NO COMMENTS