ग्वालियर को मिलेगी एनआईडी की सौगात

0
206

ग्वालियर- केंद्र सरकार की ओर से ग्वालियर को जल्द ही एक महत्वपूर्ण सौगात मिलने जा रही है। यह सौगात नेशनल इंस्टीट्यूट आफ डिजाइन ( एनआईडी) की स्थापना के रूप में मिलेगी। केंद्रीय उद्योग एवं वाणिज्य मंत्रालय ने इसके लिए स्वीकृति दे दी है। इस पर 50 करोड़ रुपए की लागत आयेगी।

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में डिजाइन के क्षेत्र में शिक्षण और प्रशिक्षण उपलब्ध कराने वाला देश का अपनी तरह का इकलौता संस्थान नेशनल इंस्टीट्यूट आफ डिजाइन(एनआईडी) गांधीनगर अहमदाबाद में स्थापित है। 40 वर्ष पहले स्थापित इस संस्थान को डिजाइनिंग के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली हुई है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त इस महत्वपूर्ण संस्थान की देश में दूसरी कड़ी के रूप में ग्वालियर में एनआईडी की स्थापना की मंजूरी के पीछे केंद्रीय उद्योग एवं वाणिज्य राज्यमंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का विशेष प्रयास बताया जाता हैं। उल्लेखनीय है कि टैक्सटाइल सेक्टर की ओर केंद्र सरकार खासा ध्यान दे रही है। इसी के चलते ग्वालियर में एनआईडी की स्थापना का निर्णय लिया गया है। ग्वालियर में इस तरह के संस्थान की स्थापना से जहां अंचल के युवाओं को डिजाइनिंग के क्षेत्र में शिक्षा हासिल करने का बेहतर अवसर मिलेगा, वहीं रोजगार के नये अवसर भी उपलब्ध होंगे।