खुलेंगे वैकल्पिक शिक्षा केन्द्र, छह माह संचालित होंगे

0
234

झांसी- केन्द्र सरकार ने बन्द वैकल्पिक शिक्षा केन्द्रों को पुन: संचालित करने की मंजूरी प्रदान कर दी है। हालांकि संचालन अवधि दस के बजाए छह माह होगी। इनमें विद्यालय जाने से वंचित बच्चों को शिक्षित करने के लिए भेजा जाएगा। प्रदेश में इस तरह के 4316 वैकल्पिक शिक्षा केन्द्र खोले जाएंगे।

बेसिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत सभी वैकल्पिक शिक्षा केन्द्रों को गत वर्ष बन्द कर दिया गया था। बहरहाल, अब वैकल्पिक शिक्षा केन्द्रों का पुन: संचालन होगा। सर्व शिक्षा अभियान की राज्य परियोजना निदेशक द्वारा भेजे गए पत्र में बताया गया है कि वैकल्पिक शिक्षा केन्द्रों की मंजूरी केन्द्र सरकार से मिल चुकी है। इनकी संचालन अवधि छह माह होगी।

निर्देश में कहा गया है कि विद्यालय से वंचित छह से ग्यारह वर्ष के बच्चों को कक्षा एक व दो तक छह माह में शिक्षित कर फिर उन्हे शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने को प्राइमरी पाठशालाओं में नामांकित करा दिया जाएगा। प्रति वैकल्पिक शिक्षा केन्द्र पर कम से कम बीस बच्चों को चार घण्टे पढ़ाया जाएगा। एक किमी के दायरे में प्राइमरी पाठशाला है तो उसी के अतिरिक्त कक्षा कक्ष में वैकल्पिक शिक्षा केन्द्र का संचालन किया जाएगा। यदि एक किमी के दायरे में कोई प्राइमरी पाठशाला नहीं है तो सार्वजनिक स्थान पर वैकल्पिक शिक्षा केन्द्र खोला जाएगा, जहां आने-जाने में बच्चों को सुविधा रहे। इन सभी केन्द्रों को नए सत्र से खोलने के निर्देश है।