खजुराहो-बनारस लिंक एक्सप्रेस इसी माह से

0
202

खजुराहो से रोज चलेगी लिंक ट्रेन

छतरपुर – मानिकपुर से निजामुद्दीन के बीच चलने वाली उत्तर प्रदेश संपर्क क्रांति एक्सप्रेस व ग्वालियर-बनारस बुंदेलखंड एक्सप्रेस के लिए खजुराहो से तीन दिन चलने वाली लिंक ट्रेन को नियमित चलाने की मांग को लेकर खजुराहो के लोग लम्बे समय से आंदोलनरत थे। पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार खजुराहो रेलवे स्टेशन पर शनिवार की शाम संपर्क क्रांति लिंक एक्सप्रेस रोकने जन सैलाब उमड़ पड़ा। रेलवे विभाग के मंडल अभियंता ने आंदोलन कारियों की महत्वपूर्ण मांगे स्वीकार कर लीं।

खजुराहो विकास मंच के बैनर तले क्षेत्र के लोग शनिवार की शाम खजुराहो रेलवे स्टेशन पर पहुंचे। भीड़ को देखते हुए रेलवे तथा पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए। रेलवे प्लेटफार्म को सुरक्षा घेरे में ले लिया। मुख्य गेट पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया।  रेलवे प्रशासन के प्रतिनिधि मंडल अभियंता झांसी मंडल अनिल कुमार गुप्ता, एस.डी.एम मिलिंद नागदेवे, एस.डी.ओ.पी, यू.एस सिकरवार के साथ मुख्य गेट पर आए। उन्होंने आंदोलनकारियों से कहा कि रेल रोकने के पहले आप अपनी मांगे बताएं। रेलवे प्रशासन ने मुझे उचित मांगे स्वीकार करने के लिए भेजा है। इस पर खजुराहो विकास मंच अध्यक्ष अशोक गौतम ने उन्हें ज्ञापन सौंपा।

आंदोलनरत लोगों की मांग पर झांसी मंडल के मंडल अभियंता अनिल गुप्ता ने भरोसा दिलाया कि 31 मार्च से वाराणसी जाने वाली ट्रेन खजुराहो आएंगी। संपर्क क्रांति को खजुराहो पांच दिन भेजने का प्रस्ताव रेलवे बजट में पारित किया गया है। विभाग इसे सात दिन तक चलाने का निर्णय ले चुका है। रेलवे स्टेशन पर कैंटीन तथा शुद्घ पेयजल की व्यवस्था शीघ्र की जाएगी। जिससे आंदोलनकारी संतुष्ट हो गए।

खजुराहो विकास मंच के अशोक गौतम का कहना है कि खजुराहो में दुनिया भर से पर्यटक आते हैं और उनके लिए नियमित रूप से ट्रेन सुविधा न होने से परेशानी का सामना करना पड़ता है। नियमित लिंक ट्रेन के शुरू हो जाने से पर्यटकों को दिल्ली और बनारस जाने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

मांगों को स्वीकार करने के बाद आंदोलनकारियों ने रेल रोको आंदोलन रद्द कर दिया। आंदोलनकारियों मे चंदला विधायक रामदयाल अहिरवार, भाजपा नेता पुष्पेंद्र नाथ पाठक, राजनगर नगर पंचायत अध्यक्ष विपिन पटैरिया, डॉ. घासीराम पटेल, कांग्रेस नेता डॉ. अवध किशोर अवस्थी, के अलावा बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

अरुण द्विवेदी
09450273802
bundelkhandlive.com

NO COMMENTS