ऑन लाइन होगी डब्ल्यू.एल.एल. बिलिंग

0
217

झांसी- भारत संचार निगम लिमिटेड ने टेलीफोन और मोबाइल नेटवर्क के साथ-साथ अब बिलिंग को और आसान बनाने की कवायद शुरू कर दी है। इसके तहत अब तक विभिन्न योजनाओं से अछूती मानी जाने वाली वायरलैस लैण्ड लाइन फोन (डब्ल्यू.एल.एल.) सेवा के उपभोक्ताओं को एक सुविधा दे दी गयी है। इसके तहत अब लैण्डलाइन फोन्स की तरह इस सेवा का उपयोग कर रहे उपभोक्ताओं को बिलिंग ऑन लाइन करने की सुविधा दे दी गयी है। उपभोक्ता अब अपना बिल जोन में किसी भी केन्द्र पर जमा कर सकता है। यह सुविधा उपभोक्ताओं को अक्टूबर माह से प्रदान की जाने लगेगी।

भारत संचार निगम लिमिटेड के सूत्रों के अनुसार इसके लिये डब्ल्यू.एल.एल. की कनेक्टिविटी मोबाइल के चंडीगढ़ स्थित मुख्य सर्वर (मेन स्विचिंग सेन्टर) से होगी। इससे नॉर्थ जोन के लोग कहीं भी बिलिंग करा सकेंगे और जोन में कहीं भी किसी भी केन्द्र पर जमा कर सकेंगे। इस सुविधा के आ जाने के बाद उपभोक्ता अधिक बिल आने और फोन बंद होने की समस्या से भी निजात पा सकेंगे, क्योंकि अब इसकी बिलिंग कॉल रिकार्ड के आधार पर होगी। अभी तक डब्ल्यू.एल.एल. के अधिकांश उपभोक्ता अचानक फोन के बंद हो जाने तथा अधिक बिल आने की समस्या से सबसे अधिक ग्रस्त है और विभाग में इसी सम्बन्ध में सबसे अधिक शिकायतें आती है। हालांकि डब्ल्यू.एल.एल. धारक उपभोक्ताओं की संख्या बहुत कम है। इन उपभोक्ताओं को बीएसएनएल अलग से बिल उपलब्ध करायेगा।

सूत्रों के अनुसार इस नई सुविधा में नॉर्थ जोन के अन्तर्गत आने वाले उत्तर प्रदेश, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और बिहार के डब्ल्यू.एल.एल. उपभोक्ता कहीं भी अपना बिल भर सकेंगे और शिकायतें ऑन लाइन दर्ज करा सकेंगे।  इस योजना के सम्बन्ध में सभी उप खण्ड स्तर के अधिकारियों को एक पास वर्ड दिया जायेगा। पहले चरण में परीक्षण के तौर पर मोबाइल और डब्ल्यू.एल.एल. फोन की समानान्तर बिलिंग का काम शुरू होगा।