एक मुश्त योजना के तहत ऋण चुकता करने के लिए अन्तिम तिथि बढ़ाई गई

0
223

लखनऊ  –   अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव श्री राहुल गांधी जी, सांसद के प्रयास से विगत पांच साल से सूखे की मार झेल रहे बुन्देलखण्ड क्षेत्र को 7266करोड़ रूपये मिला है तथा हाल ही में केन्द्रीय बजट के दौरान 1200 करोड़ रूपये क्षेत्र के लिए और दिया गया है। केन्द्र सरकार द्वारा किसानों के लिए 72हजार करोड़ रूपये की कर्जमाफी में मध्यम एवं बड़े किसानों को एक मुश्त योजना के तहत ऋण चुकता करने के लिए अन्तिम तिथि 31.12.09 को बढ़ाकर 30.6.2010 कर दिया गया है। केन्द्रीय बजट के दौरान हुई इस घोषणा से पूरे देश के मध्यम एवं बड़े किसानों को 72हजार करोड़ रूपये की कर्जमाफी से मिलने वाली राहत प्राप्त हो सकेगी।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा बुन्देलखण्ड को दी जाने वाली धनराशि की जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के महासचिव श्री भानु सहाय के नेतृत्व में बुन्देलखण्ड नव निर्माण यात्रा का आयोजन प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा कराया गया था। यात्रा के समापन पर पांच मांगों का ज्ञापन अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव श्री दिग्विजय सिंह के माध्यम से श्रीमती सोनिया गांधी जी एवं श्री राहुल गांधी जी को दिया गया था। केन्द्र सरकार सदैव किसानों के हितों के लिए कार्य करती रही है।

डॉ. जोशी ने कहा कि बुन्देलखण्ड नव निर्माण यात्रा के समापन के उपरान्त वह स्वयं तथा श्री दिग्विजय सिंह, श्री भानु सहाय ने श्री राहुल गांधी से भेंट कर उक्त मांग की ओर उनका ध्यान आकर्षित कराया था, जिसके फलस्वरूप कर्जमाफी के तहत एकमुश्त योजना जिसके अन्तर्गत 25प्रतिशत लाभ प्राप्त करने की समय सीमा 6माह और बढ़ जाने से आज पूरे देश का किसान लाभान्वित हो रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com