ईएमआरआई से संबद्ध हुआ सागर मेडिकल कॉलेज

0
144

सागर- मेडिकल कॉलेज फिलहाल व्यवहारिक तौर पर शुरू नहीं हुआ है लेकिन शासन द्वारा यहां स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार जारी है। प्रदेश सरकार ने सागर मेडिकल कॉलेज को इमरजेंसी मैनेजमेंट एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (ईएमआरआई) से जोड़ने का फैसला किया है।
कॉलेज के डीन डॉ.एससी तिवारी ने जानकारी दी कि तीन दिन पहले वल्लभ भवन, भोपाल में चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों व सरकारी मेडिकल कॉलेज के डीन की बैठक हुई थी। इसमें प्रदेश के रीवा, इंदौर, जबलपुर, भोपाल एवं ग्वालियर मेडिकल कॉलेज को ईएमआरआई से जोड़ने पर चर्चा हुई थी।

डॉ. तिवारी ने बताया कि उन्होंने सागर मेडिकल कॉलेज को भी इस व्यवस्था से जोड़ने की मांग की। जिसे बैठक में मौजूद विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. विजया श्रीवास्तव, चिकित्सा शिक्षा विभाग के संचालक डॉ. वीके सैनी सहित अन्य अधिकारियों ने मंजूर कर लिया।

इमरजेंसी मैनेजमेंट एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट यानी ईएमआरआई व्यवस्था आपातकालीन मामलों के लिए उपयोगी है। इस सेवा के तहत के चिकित्सकीय उपकरण से लैस वाहन शहर व जिले भर में अलग-अलग स्थानों पर तैनात रहते हैं। किसी भी तरह की घटना या दुर्घटना होने पर यह वाहन व उसमें सवार पैरामेडिकल स्टॉफ तत्काल मौके पर पहुंच जाते हैं।

वहां वे लोग घायल या बीमार व्यक्ति को अस्पताल पहुंचने से पहले प्राथमिक चिकित्सा उपलब्ध कराते हैं। इसके लिए लोगों को टोल फ्री टेलीफोन नंबर 108 उपलब्ध कराया जाता है। यह सेवा पूरी तरह नि:शुल्क रहती है। डीन डॉ. तिवारी के मुताबिक सागर को 8 ईएमआरआई वाहन उपलब्ध कराए जाएंगे।

NO COMMENTS