आत्महत्या को प्रेरित करने का मामला दर्ज

0
222

ललितपुर- ग्राम कुम्हैड़ी थाना कोतवाली महरौनी अंतर्गत  में बीती 14 मई को फासी पर लटके मिले एक व्यक्ति के शव के मामले में अब नया मोड़ आ गया है। मृतक की पत्‍‌नी ने महरौनी के एक सूदखोर पर पति को आत्महत्या के लिए प्रेरित करने का आरोप लगाया है। न्यायालय के आदेश पर पुलिस ने सूदखोर के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

कोतवाली महरौनी अंतर्गत ग्राम बम्होरी बहादुर सिंह निवासी महिला हरकुंअर पत्‍‌नी कड़ोरे ने मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट को प्रार्थना पत्र देकर बताया कि वह गरीब व मजदूर तपके के लोग है। उसके पति कड़ोरे ने कस्बा महरौनी-टीकमगढ़ रोड निवासी सुरेश सिंह ठाकुर जालौन वाले से कुछ पैसा उधार लिया था। उक्त व्यक्ति सूदखोर है तथा ऊंचे ब्याज दर पर लोगों को पैसा देता है। उसने बताया कि मनमाने ब्याज को देने में असमर्थ होने के कारण उक्त सूदखोर उसके घर आ धमकता था तथा ब्याज के पैसों की माग करता था। इस पर जब उसने थोड़ी असमर्थता दिखायी तो उक्त सूदखोर ने उसके पति को अपमानित कर कई बार धमकाया भी था। रोज-रोज सूदखोर द्वारा घर पर आकर ब्याज का पैसा मागना व अपमानित कर गाली-गलौज करने से कड़ोरे मन ही मन कुण्ठित सा हो गया था। इस मुसीबत से छुटकारा पाने के लिए वह कुछ दिनों के लिए अपने रिश्तेदार कोमल के यहा कुम्हैड़ी चला गया। इस पर उक्त सूदखोर भी कुम्हैड़ी चला गया व रिश्तेदार के घर जाकर उसे अपने साथ एक स्थान पर ले गया व पैसों का तकादा कर उसे अपमानित किया। यही नहीं गाली-गलौज कर मारपीट भी कर दी। इतने पर भी जब उक्त सूदखोर का जी नहीं भरा तो उसने कड़ोरे से कहा यदि पैसे नहीं दे सकते तो किसी पेड़ पर फासी लगाकर लटक जाओ। रिश्तेदार के घर सूदखोर के इस कृत्य से कुण्ठित व अपमानित होकर बीती 14 मई को कड़ोरे ने कुम्हैड़ी में ही एक पेड़ से फासी लगाकर आत्महत्या कर ली थी।

मृतक की पत्‍‌नी के प्रार्थना पत्र पर न्यायालय ने कोतवाली महरौनी पुलिस को आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज करने के निर्देश जारी कर दिए। इस पर पुलिस ने आरोपी सुरेश सिंह के खिलाफ आत्महत्या को प्रेरित करने का मामला धारा 306, 323, 504 के तहत दर्ज कर लिया है।