अब होगा ऑनलाइन बिजली भुगतान

0
227

ग्वालियर- बिजली बिलों का भुगतान करने के लिए लगने वाली लाइनों से शहर वासियों को जल्द छुटकारा मिल जाएगा। विद्युत वितरण कंपनी भोपाल की तर्ज पर ग्वालियर में भी बिलिंग व्यवस्था ऑनलाइन करने जा रही है। मप्र मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी शहर में आनलाइन बिल जमा करने की व्यवस्था को लेकर विशेष सॉफ्टवेयर तैयार करा रही है और इस कार्य के लिए आईटी सेल बना दिया गया है।

प्रथम चरण में रेवेन्यू मैनेजमेंट सिस्टम को डेवलप किया जा रहा है। एंटरप्लाइज रिसोर्स प्लानिंग (एआरपी) सॉफ्टवेयर तैयार होने के बाद उसे कंपनी की विभागीय वेबसाइट से कनेक्ट कर दिया जाएगा। इस व्यवस्था के शुरू होने के बाद कोई भी उपभोक्ता घर या साइबर कैफे पर बैठकर इंटरनेट के जरिए बिल देख सकेगा और वहीं से भुगतान भी कर सकेगा। इसके अलावा एआरपी में बिजली कंपनी के कर्मचारियों का पूरा सर्विस डाटा उपलब्ध रहेगा। यह सुविधा पहले चरण में ग्वालियर सिटी सर्किल और ओएंडएम सर्किल में शुरू होगी।

बैंकों की एटीएम मशीन की तरह ही एटीपी मशीनें काम करेंगी। एटीपी मशीन में उपभोक्ता को अपना कनेक्शन नंबर डालना होगा, फिर उसका बिल स्क्रीन पर आ जाएगा। बिल का भुगतान मशीन के जरिए करने के बाद उपभोक्ता को तुरंत उसकी रसीद मिल जाएगी। शहरभर में ऐसी करीब 13 मशीनें स्थापित की जाएगी।