अनुसूचित जाति/ जनजाति के निदेशक 27 जनवरी को झाँसी आएंगे

0
160

झांसी- दलितों पर होने वाले अत्याचारों और उत्पीड़न के मामलों की जांच के लिए अनुसूचित जाति/ जनजाति के निदेशक आरडी चन्द्रहास 27 जनवरी को झाँसी आएंगे और तीन दिनों के प्रवास के दौरान विभिन्न बिन्दुओं पर अलग-अलग बैठकों में समीक्षा करेगे।

निदेशक आरडी चन्द्रहास 27 जनवरी को कोतवाली परिसर में अनुसूचित जाति/ जनजाति उत्पीड़न, आर्थिक सहायता, इन्दिरा आवास, ग्राम समाज व आवासीय भू आवण्टन, एससीए/एससीपी योजना के लाभार्थियों व अन्य योजनाओं को परखेंगे। बैठक में जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं विभिन्न विभागों के अन्य जिला व नगर स्तर के अधिकारी मौजूद रहेगे। 28 जनवरी को 2 बजे समाज कल्याण विभाग से सम्बन्धित योजनाओं की जिला प्रबन्धक अनुसूचित जाति वित्त निगम के माध्यम से चलने वाली कल्याण व विकास योजनाओं, ऋण योजनाओं व उनके लक्ष्य और उपलब्धियों की समीक्षा होगी। 29 जनवरी को सेण्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया के क्षेत्रीय कार्यालय में प्रबन्धक वर्ग एवं अनुसूचित जाति/ जनजाति कर्मचारी कल्याण संघ के पदाधिकारियों व सदस्यों के साथ बैठक होगी।

दलित उत्पीड़न के मामलों की समीक्षा को लेकर पुलिस विभाग में सभी रिकार्डो को दुरूस्त करने की कवायद तेज हो गई है। उत्पीड़न के बाद मिलने वाली सहायता राशि के लाभार्थियों व लंबित मामलों को जल्द से जल्द निपटाए जाने की पहल की जा रही है।