अधिकारियों की 11 टीमें गठित

0
289

ललितपुर- जिला निर्वाचन अधिकारी रणवीर प्रसाद ने विधानसभा उप चुनाव में आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन कराने की रणनीति बनायी है। कोई प्रत्याशी आचार संहिता का उल्लंघन न करे, इसके लिए प्रशासनिक अधिकारियों की 11 टीमें गठित की गई हैं जो अपने क्षेत्रों का भ्रमण कर यह देखेंगी कि आचार संहिता का उल्लंघन तो नहीं हो रहा। ऐसा पाये जाने पर सम्बंधित प्रत्याशी के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विधानसभा उप चुनाव निष्पक्ष व शातिपूर्वक सम्पन्न कराने की सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई है। परगनाधिकारी, क्षेत्राधिकारी, तहसीलदार, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली, खण्ड विकास अधिकारी, थानाध्यक्ष के नेतृत्व में गठित टीमों को चुनाव आचार संहिता का पालन कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इन टीमों को आदेशित किया गया कि वह सम्वेदनशील व अति सम्वेदनशील मतदान केन्द्रों पर कड़ी नजर रखें। इसके अलावा अपने क्षेत्रों का निरतर भ्रमण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करे। मतदाताओं को धमकाने अथवा प्रलोभन देकर अपने पक्ष में मतदान कराने वाले व्यक्तियों को चिह्नित कर उनके खिलाफ कठोर कार्यवाही अमल में लायी जाए। उन्होंने कहा कि जिले में चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह मतदान के पूर्व सभी मतदेय स्थलों का निरीक्षण कर लें ताकि कहीं कोई कमी होने पर उसे समय रहते दूर कर लिया जाए। उन्होंने जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट्स को भी अपने क्षेत्रों में सतर्कता बरतने के निर्देश दिए।

ललितपुर विधानसभा क्षेत्र उप चुनाव सकुशल सम्पन्न कराने के लिए बाहरी जनपदों से पैरा मिलेट्री फोर्स व पुलिस बल मंगवाया जा रहा है। पुलिस बल के लिए आवास व भोजन की व्यवस्था की जा रही है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने पूर्ति अधिकारी को प्रवास के दौरान पुलिस बल की भोजन व्यवस्था हेतु एलपीजी रिफिल आदि उपलब्धता बनाये रखने के निर्देश दिये है। उन्होंने बताया कि जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट, समस्त प्रभारी अधिकारी, पीठासीन अधिकारी, प्रथम मतदान अधिकारियों, ईवीएम मास्टर ट्रेनर्स को 22 व 23 अक्टूबर को प्रात: 10 से 1 बजे तक तथा अपराह 2 बजे से सायं 5 बजे तक दो पालियों में मतदान व ईवीएम का प्रशिक्षण नवीन गल्ला मण्डी के नीलामी चबूतरे पर दिया जाएगा। उन्होंने सभी अधिकारी, कर्मचारियों को प्रशिक्षण में समय से उपस्थित होने के निर्देश दिये।