अगस्त तक 66 फीसदी लक्ष्य पूरा करेंःश्रीमती वालिम्बे

0
285

स्वर्णजयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के अंतर्गत निर्धारित लक्ष्य का 66 फीसदी लक्ष्य 31 अगस्त 2011 तक प्राप्त करना सुनिश्चित किया जाए। जिला पंचायत सीईओ श्रीमती भावना वालिम्बे ने जिला पंचायत सभाकक्ष में मंगलवार को सहायक विकास विस्तार अधिकारियों की मासिक समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए यह निर्देश दिए। बैठक में मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम एवं इंदिरा आवास योजना की भी समीक्षा की गई।

श्रीमती वालिम्बे ने प्रत्येक सहायक विकास विस्तार अधिकारी से उनके द्वारा किए जा रहे मैदानी कार्यों की योजनावार जानकारी प्राप्त की तथा पिछले माह तक उनके द्वारा विभिन्न योजनाओं में प्राप्त लक्ष्यों की समीक्षा की गई। उन्होंने स्वर्णजयंती ग्राम स्वरोजगार योजना की सफलता हेतु विशेष निर्देश देते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि चालू वित्तीय वर्ष के निर्धारित लक्ष्य का 66 फीसदी लक्ष्य 31 अगस्त तक अनिवार्यतः हासिल कर लिया जाए। उन्होंने बैंकों में लक्ष्य के अनुरूप पर्याप्त प्रकरण प्रेषित करने तथा बैंक से अधिकाधिक ऋण स्वीकृति जारी कराने हेतु भी कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। श्रीमती वालिम्बे ने कहा कि यदि कोई बैंक, प्रकरण स्वीकृति में अनावश्यक विलंब करता है तो संबंधित सहायक विकास विस्तार अधिकारी इस आशय की उन्हें लिखित सूचना प्रस्तुत करें। आवश्यक हुआ तो डीएलसीसी बैठक में सहायक विकास विस्तार अधिकारियों को बुलाकर बैंकर्स के समक्ष समस्याओं का निराकरण सुनिश्चित किया जाएगा।

इंदिरा आवास योजना की समीक्षा करते हुए जिला पंचायत सीईओ श्रीमती भावना वालिम्बे ने कहा कि वर्ष 2010-11 में स्वीकृत आवासों की द्वितीय किश्त जारी करने की कार्यवाही यथाशीघ्र सुनिश्चित की जाए। उन्होंने चालू वित्तीय वर्ष में पात्र हितग्राहियों को प्रथम किश्त जारी करने हेतु हितग्राहियों की सूची व उनके बैंक खाता क्रमांक जिला पंचायत को अविलंब प्रेषित करने के निर्देश दिए। मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए श्रीमती वालिम्बे ने कहा कि जिले के सभी सरकारी प्राइमरी एवं मिडिल स्कूलों में मध्यान्ह भोजन स्वसहायता समूहों के माध्यम से वितरित करने हेतु उन सभी स्कूलों में जहां वैकल्पिक व्यवस्था संचालित है स्वसहायता समूहों को यह जिम्मा सौंपने की आवश्यक कार्यवाही नियमानुसार सुनिश्चित कर ली जाए।

Mohd. Imran Khan
09893223536