अगले वर्ष पूरी होगी झांसी-कानपुर सड़क परियोजना

0
242

केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी रिंग रोड से जुड़ी झांसी-कानपुर सड़क परियोजना पूरी होने के आसार फिलहाल नजर नहीं आते। अभी भी इस सड़क की परियोजना को पूरा होने में एक वर्ष का समय लगने का अनुमान है। केन्द्र सरकार ने इसे पूरा करने के लिये समय का लक्ष्य भी दे दिया है।

केन्द्रीय भूतल परिवहन विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश में लगभग सात हजार किलोमीटर की लम्बी सड़कों के निर्माण की योजना बनायी गयी थी। इसके तहत उत्तर प्रदेश में कुल 29 परियोजनायें लागू की गयीं। इनमें झांसी-कानपुर राजमार्ग की सड़क को राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना में शामिल करने का प्रस्ताव भी शामिल है। केन्द्र सरकार ने जो लक्ष्य दिया था, उसमें इस परियोजना को इसी वर्ष पूरा हो जाना था, लेकिन तकनीकी व व्यवहारिक कारणों से यह पूरा नहीं हो सका। अब नया लक्ष्य दिसम्बर 2010 तक का दिया गया है और इस परियोजना को भी उन 20 परियोजनाओं में शामिल कर लिया गया है, जिन्हे उक्त समयावधि तक पूरा कर लिया जाना है। यह काम राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग को दिया गया है और लोक निर्माण विभाग को सहयोग करने को कहा गया है।

सूत्रों के अनुसार इस सड़क को लखनऊ व कानपुर रिंग रोड से जोड़ा जाना है। दरअसल, वर्तमान में सड़कें टोल को ध्यान में रखकर बनायी जाती हैं और बुन्देलखण्ड को नये प्रोजेक्ट में इसलिये शामिल नहीं किया गया है, क्योंकि यहां पड़े सूखे के कारण केन्द्र सरकार यह मानकर चल रही है कि यहां के लोग टोल टैक्स देने की स्थिति में नहीं है। बताते चलें कि इस सड़क की परियोजना पूरी होते ही झांसी भी उन सड़कों में शामिल हो जायेगा, जो अति महत्वपूर्ण शहरों की श्रेणी में आती है।