अंबेडकर ग्राम सिमौनी की बदहाली पर अधिकारियों को लगायी फटकार

0
233

बबेरू क्षेत्र के अंबेडकर ग्राम सिमौनी में अनुसूचित जाति-जनजाति आयोग द्वारा व्यापक निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। गांव की बदहाली देख निदेशक ने अधिकारियों को फटकार लगायी।

जाति-जनजाति आयोग टीम द्वारा अंबेडकर ग्राम सिमौनी में बिजली के खंभों पर ढीले तार देखकर विभाग के अधिकारियों को उन्होंने लताड़ा और उसे तुरंत दुरुस्त करने के निर्देश दिये। आयोग के निदेशक आरडी चंद्रा ने प्राथमिक विद्यालय प्रथम की बाउंड्री बनवाने के निर्देश दिये। बजबजाती नालियों को देख नाराजगी जाहिर करते हुये साफ-सफाई के निर्देश भी दिये गये। प्राथमिक विद्यालय में कक्षा पांच के दो छात्रों से उन्होंने पांच का पहाड़ा पूछा। एक छात्र के न बताने पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों को फटकार लगायी वहीं दूसरे छात्र द्वारा प्रश्नों के उत्तर सही देने पर निदेशक व मौजूद पुलिस अधीक्षक अंकज शर्मा ने छात्र को पुरुस्कार देकर प्रोत्साहित किया। मौके पर मिडडे मील का भोजन भी चेक किया गया। महामाया व इंदिरा आवासों की जानकारी भी टीम ने ली। ग्रामीणों ने गांव में हाईस्कूल खोले जाने व सिंचाई के लिए एक ट्यूबवेल की मांग की। विधवा, विकलांग, वृद्धा पेंशन व राशन कार्ड बनवाये जाने की भी मांग की गयी। अधूरे पड़े शौचालयों को पूरा कराने के निर्देश व सीसी रोड, खड़ंजा निर्माण पूरा कराने को कहा गया।

निरीक्षण के दौरान सीडीओ हीरामणि मिश्रा, जिला पूर्ति अधिकारी लालजी शुक्ल , समाज कल्याण अधिकारी, बेसिक शिक्षाधिकारी ओंकार राणा, उपजिलाधिकारी कोमलचंद्र वर्मा, बीडीओ तेजप्रताप मिश्रा, एसडीओ विद्युत राजबीर सिंह आदि अधिकारी मौजूद रहे। निदेशक आरडी चंद्रा के नेतृत्व में आयी टीम ने थाने का निरीक्षण कर अनुसूचित जातियों के मुकदमा पंजीकरण के बाद मिलने वाली सहायता की समीक्षा किये जाने के साथ वर्ष 2008-09 में दर्ज मुकदमों की जानकारी ली। टीम के साथ पुलिस अधीक्षक अंकज शर्मा मौजूद रहे। श्री चंद्रा ने थानाध्यक्ष राजनरायन सिंह से वर्ष 2008 तथा 2009 में थाने में अनुसूचित जातियों के उत्पीड़न संबंधी दर्ज मुकदमों के बारे में जानकारी लेते हुये दलित सेल से मिलने वाली सहायता के बावत जानकारी ली। थानाध्यक्ष ने बताया कि वर्ष 2008 में दलित एक्ट के 14 मुकदमे दर्ज हुये जबकि वर्ष 2009 में संख्या तीन रही। केंद्रीय टीम के साथ लगभग एक दर्जन अधिकारी रहे जिन्होंने समीपवर्ती सिमौनी गांव का भी दौरा कर ग्रामीणों से इस बावत जानकारी ली।